महिलाओं का वजन बढ़ाने की दवा – जल्दी वज़न बढ़ाने की 3 दवा महिलाओं के लिए

अगर आप महिलाओं का वजन बढ़ाने की दवा ढूंढ रहे है तो हम आपको बताएँगे जल्दी से वज़न बढ़ाने की 5 दवा महिलाओं के लिए। जोभी दवा हम बताएँगे वो सब प्राकृतिक रहेगा और इन बजन बढ़ने की दवा में साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा।


वजन बढ़ने के मामले में पुरुषो के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती है इसका कारन पुरुष और महिला का शारीरिक बनाबट, हॉर्मोन, मेटाबोलिज्म में अंतर होने की वजह से होती है। अगर आप भी एक दुबले पतले महिलाओं के श्रेणी में आते है और आपके दुबले पतले शरीर को परिवर्तन करने के लिए महिलाओं का वजन बढ़ाने की दवा ढूंढ रहे है तो इस पोस्ट में बताएँगे प्राकृतिक बजन बढ़ने की दवा।

क्या आपको पता है उम्र बढ़ने के साथ साथ पुरुष और महिला दोनों में वजन बढ़ जाता है लेकिन कुछ महिलाओं का वजन नहीं बढ़ता ऐसे महिलाये वजन बढ़ने के लिए आहार में परिबरतन, एक्सरसाइज, और सुप्प्लिमेंट का सेबन कार सकते है। वजन बढ़ाने की दवायो में सिर्फ 2 ऐसी दवाई है जोकि आपके शरीर के लिए सुरक्षित है बाकि जितनी भी बजन बढ़ने की दवाई मिलता है वह शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

महिलाये बजन बढ़ने के लिए दवा का चयन करना बहुत ज़रूरी है क्यूंकि मार्किट में कई ऐसी दवा मिलती है जो वजन बढ़ने का दवा करते है लेकिन अगर हम उनका सच जानने की कोसिस करे तो उनसब वजन बढ़ने की दवाई में से ज्यादातर साइड इफ़ेक्ट देता है और दीर्घकालिक वजन बढ़ाये रखने में समर्थ नहीं रखता।

महिलाओं का वजन बढ़ाने की दवा

महिलाये जल्दी वज़न बढ़ाने के लिए दवा के सेबन के साथ साथ पौष्टिक आहार का सेबन, नियमित व्याम लेकिन कोई भी वजन बढ़ने की दवा लेने से पहले हमें ये जानने की जरुरत है आपका वजन क्यों नहीं बढ़ पा रहा। वजन न बढ़ने के पीछे कई वजाये हो सकती है और सबसे साधारण कारन है मालबसोर्पशन (Malabsorption) यानि खाने से पोषण शरीर में न लगना।

इसके अलावा भी अन्य बीमारी जैसे सूजन संबंधी बीमारियाँ, ऑटोइम्यून बीमारियाँ, हाइपोथायरायडिज्म, आदि समस्याएं। इसी लिए सबसे बेहतर होगा की आप सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले और वही आपको बता सकते है की आपको इनमेसे कोई बीमारी है की नहीं उसी हिसाब से आपको इलाज भी करना होगा। महिलाओं का वजन बढ़ाने की दवा जो सेहद के लिए सुरक्षित माना जाता है और जो प्राकृतिक है उनसब दवाइयों को बारे में अब हम बात करेंगे।

3 दवाई महिलाओं का वजन बढ़ाने के लिए :

वजन बढ़ाने के दवाइया तो बहुत है लेकिन कुछ ही कारगर और सुरक्षित है इसी लिए काफी डॉक्टर और हेल्थ केयर एक्सपर्ट सलाह देते है की खान पान में ध्यान देना क्यूंकि वजन बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी एहि एक चीज़ है और ज्यादातर लोगो इसी को ध्यान नहीं देते और बस हानिकारक दवाई, सुप्प्लिमेंट की चक्कर  में पढ़ जाते है। अगर आपको जानना है की वजन बढ़ने के लिए कोनसी चीज़ो का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है तो यह वाला आर्टिकल जरूर पढ़े। 

लेकिन ऐसा भी नहीं है की वजन बढ़ने की दवा या सुप्प्लिमेंट काम नहीं करता क्यूंकि कुछ कुछ करता है इसी लिए हमने कुछ दवा और सुप्प्लिमेंट जो स्वस्थ को कुछ नुकसान भी नहीं पोहचता और वजन बढ़ने में भी मददगार साबित हो सकता है उनसब का लिस्ट और इसके फायदे के बारे मे निचे बिस्तर से बताया हुवा है।

1. Becadexamin मल्टी-विटामिन दवा :

विटामिन महत्यपूर्ण भूमिका पालन करता है शरीर को स्वस्थ रूप से चलने, हॉर्मोन और मेटाबोलिज्म को संतुलित रखने में। अपने ये तो सुना ही होगा की वजन बढ़ाने के ज्यादा खाना का सेबन करना है और शरीर के कैलोरी जरुरत को पूरा करना लेकिन इसके अलावा भी आपको ये भी देखना होता है की आपका मेटाबोलिज्म ठीक से काम कर रहा है की नहीं? हॉर्मोन संतुलित है की नहीं? क्यूंकि ये स्वस्थ सम्बंधित चीज़े बहुत मैंने रखती है वजन बढ़ने में।

इसी लिए मल्टी-विटामिन दवाई वजन बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो सकती है। विटामिन-B और B-1, B-2, B-3, B-5, B-6, B-12, biotin, and folate वजन को संतुलित रखने में काम करना है और वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन विटामिन मन जाता है। विटामिन-B कई मेटाबोलिज्म प्रक्रिया में मदद करता है और शरीर में खाने को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है।

2. Himalaya अश्वगंधा टेबलेट:

वजन बढ़ने में अश्वगंधा शरीर को बहुत मदद करता है क्यों की अश्वगंधा भूख को बढ़ाता है और जब भूख बढ़ता है जाहिर सी बात है जब भूख में बढ़त अति है तब आपका खुराक भी बढ़ेगा और वजन में बढ़त देखने को मिलेगा। ज्यादातर लोगो को लगता है की वो सही मात्रा में खाना खा रहे है और शरीर के कैलोरी जरुरत को पूरा कर रहे है लेकिन वह गलत होते है। जब आप सही मात्रा में खाना कहते है और कैलोरी जरुरत को पूरा करेंगे तब देखेंगे आपका वजन अपने आप बढ़ना सुरु हो जायेगा।

अगर आप खाना नहीं खा पा रहे है जितना आपको खाने की जरुरत है वजन बढ़ने के लिए तो आप अश्वगंधा का सेबन कर सकते है। ये आपका भूख बढ़ाएगा और आपको खाने में रूचि भी आएगा।

लेकिन इतना ही नहीं अश्वगंधा सिर्फ भूख ही नहीं बढ़ाता बल्कि स्ट्रेस को भी कम कर करता है। इस अध्ययन में यह देखा गया है की लोगो को स्ट्रेस के कारन वजन में गिरावट होता है क्यूंकि स्ट्रेस यानि तनाव में एक हॉर्मोन की रिहाई होती जो सीधा सीधा वजन कमाने के लिए दायी मन जाता है। इसी लिए स्ट्रेस या तनाव को नियंत्रण करना बहुत जरुरी है और अश्वगंधा एहि काम करता है।

3. Patanjali शतावरी चूर्ण :

आयुर्वेद अनुशार शतावरी में बल्य गुण मौजूद होता है जो शरीर को शक्ति प्रदान करता है इसके अलावा इम्युनिटी शक्ति भी बढ़ाता है जो बाहरी संक्रमण से शरीर को रक्षा करता है। क्या आपको पता है जिनका वजन नहीं बढ़ता उनमेसे ज्यादातर लोगो का पेट से जुडी समश्याए रहती है और शतावरी वजन बढ़ने में इसी लिए भी कारगर है क्यूंकि शतावर पेट से जुडी समश्याओ से छुटकारा दिलाता है जैसे पाचन में सुधर, आंतो को साफ करने में मददगार है इत्यादि।

इतना ही नहीं महिलाओं में मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति से जुडी समस्याओं में भी कारगर है शतावर। यदि कोई महिला या पुरुष अधिक दुबले पतले है एयर उनका वजन नहीं बढ़ पा रहा उन्हें शतावर दूध के साथ शतावर का सेबन करना है। इसे उनका पाचन भी मजबूत होगा और इसका सीधा असर वजन बढ़ने में पड़ेगा।


महिला का वजन बढ़ाने के उपाय

जैसे की अपने देखा और पढ़ा की वजन बढ़ने के लिए मेने जो दवा और सुप्प्लिमेंट के बारे मे बताया वह सब बेकार है अगर आप अपना आहार ठीक नहीं करते है तो महिला का वजन बढ़ाने के उपाय में सबसे जरुरी जो तत्व है वो है आपका खान पान क्यूंकि वजन न बढ़ने का एक ही कारन है और वह है आपके शरीर के लिए जरुरी कैलोरी ना मिलना।

आपको लगता होगा की वजन बढ़ा ने के लिए आप बहुत खा रहे है लेकिन असल में ज्यादातर लोग इस अनुमान में गलत होते है। इसी लिए सबसे पहले आपको आपके शरीर का जरुरी कैलोरी इन्टेक पता करना होगा और ये आप कैलोरी कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके पता कर सकते है।

वजन बढ़ने के लिए क्या खाना चाहिए?

जब आप अपना कैलोरी जरुरत पता चल जाये उसके बाद आपको उसमे 500-600 कैलोरी ज्यादा सेबन करना है इससे आपका वजन बढ़ना सुरु हो जाएंगे आहार में आपको उच्य प्रोटीन आहार खान सुरु करना है। कैलोरी जरुरत को पूरा करने के नियमित हाई प्रोटीन खाने के साथ साथ आप व्हेय प्रोटीन (Whey protein) का सेबन कर सकते है। हाई प्रोटीन खाने में क्या क्या खाया जा सकता है सुझाब के लिए नीचे कुछ हाई प्रोटीन खाद्य का लिस्ट बताया हुवा है।

Category

High Protein Food

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ:

अंडे, चिकन, मछली, टोफू, दाल, बीन्स, और डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही और पनीर।

स्वस्थ वसा:

एवोकाडो, मेवे (जैसे बादाम, अखरोट और काजू), बीज (जैसे चिया बीज और अलसी), और जैतून का तेल।

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ:

साबुत अनाज (जैसे ब्राउन चावल, क्विनोआ, जई, और पूरी गेहूं की ब्रेड), आलू, शकरकंद, और केले, आम और अंगूर जैसे फल।

उच्च कैलोरी वाले पेय पदार्थ

प्रोटीन पाउडर, दूध, फल और नट बटर के साथ स्मूदी; वसायुक्त दूध; फलों के रस; और केले, जई और प्रोटीन पाउडर जैसी सामग्रियों से बने शेक।

Leave a Comment