राधिका मर्चेंट कौन है? 6 चौकाने वाले तथ्य राधिका मर्चेंट को लेकर

राधिका मर्चंट नाम सुनते ही आपको क्या ख्याल आता है? क्या आपको इसके बारे में कुछ पता है? आज हम बात करेंगे राधिका मर्चंट की जो आनंद अंबानी के साथ जुड़ी हुई है। आज की इस बायोग्राफी पोस्ट में हम बात करेंगे राधिका मर्चंट जिनकी इंगेजमेंट और अब शादी मुकेश अंबानी के बेटे आनंद अंबानी के साथ हुई है आज हम जानेंगे राधिका मर्चंट की लाइव स्टाइल और बायोग्राफी के बारे में जैसे हस्बैंड, इनकम, परिवार, आलीशान घर, करियर, और नेट वर्थ। 

मैं आपको ये भी बताऊंगा की ये किस खानदान से ताल्लुक रखती है जिसके कारण अंबानी परिवार में जाएंगी और इनके पास कितना पैसा है और उनका बिजनेस कौन सा है तो चलिए शुरू करते हैं।

1. राधिका मर्चेंट कौन है? – Who is Radhika Merchant?

इनका रियल नाम राधिका मर्चंट है और इनका निक नाम राधिका है। राधिका मर्चेंट प्रोफेशन से एक बिजनेस वुमेन है राधिका नॅशनलिटी से इंडियन है और रिलीजियस से एक हिंदू है वैसे आप सोच रहे होंगे की राधिका है कौन?  तो आपको बता दें की बहुत जल्द राधिका अंबानी परिवार की बहु बनने वाली राधिका मोर्चा अंबानी परिवार के छोटे बेटे आनंद अंबानी की होने वाली मंगेतर है।

उनकी छोटी बहन का नाम अंजलि मर्चंट है राधिका मर्चेंट का जनम 18 दिसंबर 1994 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था और 2024 के मुताबिक राधिका 30 वर्ष की हो जाएगी हालांकि वो ओरिजानली से गुजरात के कच्छ की रहने वाली है।

2. राधिका मर्चेंट की पढाई – Radhika Merchant Education :

अगर हम देखें इनकी एजुकेशन एंड क्वालिफिकेशन की तरफ तो राधिका ने अपनी स्कूल की पढ़ Ecole मोंडियल वर्ल्ड स्कूल जुहू, मुंबई, महाराष्ट्र और  BD Somani international School, मुंबई, महाराष्ट्र से कंप्लीट की थी और बाद में इन्होंने New York City, USA में अपनी ग्रेजुएशन पढ़ कंप्लीट की राधिका का क्वालिफिकेशन एजुकेशन डिप्लोमा इन आई बी इंटरनेशनल बैचलर्स डिग्री इन पॉलिटिकल साइंस है। 

ग्रेजुएशन की पढाई पुरी करने के बाद राधिका भारत आ गई रिपोर्टर्स यह बताते हैं की राधिका ने भारत आते ही एक लीडिंग रियल स्टेट फर्म में सेल्स एग्जीक्यूटिव के तौर पर कम करना शुरू कर दिया।

3. राधिका मर्चेंट का करियर – Radhika Merchant Career :

राधिका के करियर की शुरुआत उत्साहपूर्वक थी जब वह ईस्ट ब्रावा ग्रुप में शामिल हुई, एक लक्जरी होम हॉलिडे डेवलपर के रूप में। आज, वह Encore Healthcare के बोर्ड सदस्य के रूप में एक महत्वपूर्ण स्थिति में है, जो उसे व्यापार जगत में स्थापित करती है। 

जब वे डिग्री पूरी करके इंडिया आई तो इनके पेरेंट्स ने इन्हें बहुत फोर्स किया कि वह फैमिली बिजनेस जॉइन कर लें और इनकी जिद्द को पूरा करते हुए आज वोह एक सक्सेसफुल बिजनेस वुमैन बन चुकी हैं करियर चलिए अब बात करते हैं इनके करियर के बारे में राधिका जब न्यूयॉर्क से पढ़ाई पूरी करके भारत वापस आई। 

भारत में उन्होंने एक फर्म में सेल्स एग्जीक्यूटिव के तौर पर काम करना शुरू किया इन्होंने जिस कंपनी में काम किया उस कंपनी का नाम इस ब्रावा था इस कंपनी में राधिका ने पूरे एक साल काम किया और बिजनेस कैसे चलते हैं उसकी पूरी जानकारी ली इसके बाद वे इस कंपनी से रिजाइन करके एनकोर हेल्थ केयर में चली गई और वहां पे उन्होंने डायरेक्टर ऑन द बोर्ड काम किया।

यहां आपको बताते चलें कि एनकोर कंपनी राधिका के पिता ही ओन करते हैं जब वे इस प्रवा में काम सीख रही थी तब इनके पिता ने इन्हें फोर्स किया कि वह फैमिली बिजनेस जॉइन कर लें और अपनी कंपनी को ही फायदा दें और तब से लेकर राधिका अभी तक अपना फैमिली बिजनेस ही देख रही है क्योंकि फिलहाल उनका गोल अब अपनी कंपनी को ही आगे लेकर जाना है।

4. राधिका मर्चेंट का आलिशान घर – Radhika Merchant House :

राधिका अपनी फैमिली के साथ मुंबई में रहती हैं और इनका घर किसी महल से कम नहीं लगता इनके घर में एडवांस सिक्योरिटी सिस्टम्स को लगाया गया है जिन पर इनके पिता ने करोड़ों का खर्चा किया है और अगर घर के अंदर के लुक की बात करें तो इसमें कई सारे लग्जरी बेडरूम्स आलीशान हॉल दो शाही किचन स्विमिंग पूल गार्डन जिम स्टडी रूम और बार शामिल हैं और इन सभी चीजों की देखरेख के लिए 40 से भी ज्यादा नौकर रखे गए हैं और इनके घर की 2024 के हिसाब से वर्थ है 70 करोड़ रुपए।

5. राधिका मर्चेंट इनकम – Radhika Merchant Income :

अब बात करते हैं राधिका की इनकम और नेट वर्थ के बारे में अब इतने बड़े बिजनेसमैन की बेटी हो वह लाखों में तो नहीं बल्कि करोड़ों में ही कमाती होगी राधिका अपनी कंपनी से प्रति माह 8 से 10 करोड़ कमा लेती हैं इसके अलावा इन्हें अपने पिता की ओर से 5 करोड़ की पॉकेट मनी भी दी जाती है और 2024 के हिसाब से इनकी नेट वर्थ है ₹100 करोड़ रुपए।

6. राधिका मर्चेंट और अनंत अम्बानी – Radhika Merchant Husband :

राधिका मर्चेंट बन चुकी है देश के सबसे अमीर घराने की बहू इनकी और आनंत अंबानी की शादी तो भारत के इतिहास में भी लिखी जाएगी क्योंकि शादी को रॉयल बनाने के लिए करोड़ों रुपए उड़ाए गए थे और लोग अंबानी परिवार की बहू राधिका को लेकर काफी कुछ जानना भी चाहते हैं।


यह जरूर पढ़े: अनंत अम्बानी का मोटापा का कारन – 208kg वजन था अनंत अम्बानी का लेकिन


तो यह थे कुछ तथ्य राधिका मर्चेंट के बारेमे और हमने जाना की राधिका मर्चेंट कौन है, उनका नेट वर्थ, उम्र, कोनसा काम किया हुवा है और स्कूल, कॉलेज के बारे मे। आशा करता हु की राधिका मर्चेंट के बारेमे पूरा तथ्य आपको मिल गया होगा।

Leave a Comment